रैंप योजना 2023 [Raising and Accelerating MSME Performance-RAMP] Full Form

रैंप योजना 2023 (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन पोर्टल, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, आखरी तारीख, रैंप स्कीम क्या है, फूल फॉर्म, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर ) Raising and Accelerating MSME Performance-RAMP  ( list, status, official website, portal, Benefits, full form, last date, how to apply, registration, eligibility criteria, beneficiaries, application form, documents, helpline number)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी लगातार भारत देश के विकास के लिए तगड़े प्रयास कर रहे हैं, साथ ही वह भारत की आम जनता के फायदे के लिए भी विभिन्न प्रकार की योजनाएं समय-समय पर ला रहे हैं, ताकि भारत की सामान्य जनता भारतीय गवर्नमेंट के साथ जुड़ सके और सभी मिलकर के देश की तरक्की में अपना योगदान दे सकें।

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा छोटे लघु विनिर्माण उघम के लिए विभिन्न प्रकार की स्कीम की स्टार्टिंग की गई है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि वह एमएसएमई को पूरा सपोर्ट दे रहे हैं और इसीलिए वह एक नई योजना चालू कर रहे हैं, जिसे Raising and Accelerating MSME Performance योजना कहा गया है। आइए RAMP योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं।

Raising and Accelerating MSME Performance RAMP

रैंप योजना 2022 [Raising and Accelerating MSME Performance-RAMP]

योजना का नाम:RAMP योजना  
किसने चालू की:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  
साल:  2022
उद्देश्य:एमएसएमई सेक्टर को सपोर्ट करना  
लाभार्थी:एमएसएमई सेक्टर से जुड़े लोग  
आधिकारिक वेबसाइट:N/A  

देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साल 2022 में 30 जून के दिन रैंप योजना को शुरू किया गया है। हालांकि प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना की आधिकारिक तौर पर शुरुवात साल 2022-2023 के वित्तीय वर्ष में की जाएगी।

योजना के अंतर्गत आवंटन राशि के तौर पर 3750 करोड़ की पेमेंट विश्व बैंक लोन के तौर पर देगी और सेंट्रल गवर्नमेंट 2312.45 करोड़ यानी कि 30 मिलियन डॉलर का इंतजाम करेगी।

मोदी जी के द्वारा लांच की गई इस योजना की वजह से एमएसएमई से जुड़े हुए लोगों को डायरेक्ट तौर पर बेनिफिट प्राप्त होने वाला है और जब उन्हें डायरेक्ट तौर पर बेनिफिट प्राप्त होगा तब भारत के लघु और मध्यम वर्ग के बिजनेस को भी काफी रफ्तार मिलेगी।

मोदी जी के द्वारा इस योजना को एमएसएमई में तेजी लाने के लिए मंजूरी दी गई है और साथ ही साथ विश्व बैंक की सहायता से इस योजना के लिए 6,062.45 करोड़ रुपए की लागत को भी परमिशन मिली है।

RAMP योजना का उद्देश्य

गवर्नमेंट ने कई उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इस योजना को चालू किया है। कोरोनावायरस से पहले हुई तबाही की वजह से छोटे लघु मध्यम विनिर्माण उद्योग को फिर से उबारने के लिए एमएसएमई का सपोर्ट किया जा रहा है।

 खासतौर पर इस योजना के अंतर्गत मार्केट और लोन तक पहुंच में सुधार किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट में इंस्टिट्यूट और अधिकारों को मजबूती देने का उद्देश्य भी शामिल है। इसके साथ ही msme को पर्यावरण के लिए जागरूक बनाना भी योजना के उद्देश्य में शामिल किया गया है।

RAMP योजना के फायदे/विशेषताएं

  • रेंप योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चालू किया गया है।
  • साल 2022 में 23 जून को इस योजना को चालू किया गया है।
  • रैंप योजना का पूरा नाम Raising and Accelerating MSME Performance है।
  • कोरोना की वजह से छोटे लघु मध्यम उद्योगों को उबारना योजना के उद्देश्य में शामिल है।
  • यह योजना वर्ल्ड बैंक की सहायता प्राप्त सेंट्रल इलाके की योजनाओं में से एक योजना है।
  • इस योजना के कार्यक्रम को स्टेट लेवल पर चलाया जाएगा।
  • इस योजना के लिए 6,062.45 करोड़ रुपए की लागत को भी परमिशन मिली है।
  • योजना के तहत क्वालिटी को बढ़ाया जाएगा। स्किल डेवलपमेंट पर फोकस किया जाएगा और टेक्नोलॉजी अपग्रेड सहित अन्य कार्य क्षेत्र को भी बढ़ाया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री मोदी जी की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना के पूरक योजना के तौर पर RAMP योजना काम करेगी।
  • इस योजना की वजह से एमएसएमई सेक्टर से संबंधित सभी बिजनेसमैन को डायरेक्ट बेनिफिट हासिल होगा।
  • योजना के अंतर्गत रोजगार पैदा करने पर भी फोकस किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट तकरीबन 70500 महिलाओं को एमएसएमई बनाने की प्रिपरेशन कर रही है।

‌RAMP योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

गवर्नमेंट के द्वारा हाल ही में इस योजना को लांच किया गया है। इसलिए इस योजना के लिए कौन से व्यक्ति पात्र होंगे और कौन से व्यक्ति पात्र नहीं होंगे, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी हमें प्राप्त नहीं हुई है। जैसे ही हमें कोई जानकारी प्राप्त होगी, वैसे ही जानकारी को आर्टिकल में शामिल किया जाएगा।

 हालांकि एक बात तो तय है कि एमएसएमई सेक्टर से जुड़े हुए लोगों को अवश्य ही इस योजना में शामिल किया जाएगा फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष हो।

RAMP योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • एमएसएमई सेक्टर से संबंधित दस्तावेज
  • बिज़नेस संबंधित दस्तावेज
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी

RAMP योजना में आवेदन की प्रक्रिया [RAMP Yojana Registration]

रैंप योजना में व्यक्ति किस प्रकार से अप्लाई कर सकता है अथवा किस प्रकार से व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकता है, इसके बारे में किसी भी प्रकार की प्रक्रिया के बारे में हमें अभी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

जैसे ही रैंप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमें जानकारी प्राप्त होती है वैसे ही उस जानकारी को आर्टिकल में शामिल किया जाएगा, ताकि इच्छुक और पात्रता रखने वाले व्यक्ति रैंप योजना में अप्लाई कर सकें और योजना में शामिल हो सकें।

RAMP योजना हेल्पलाइन नंबर [RAMP Yojana Helpline Number]

अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए RAMP योजना टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार की जानकारी इस योजना से संबंधित हासिल कर सकते हैं।

1800 309 2468

FAQ:

Q: RAMP योजना का पूरा नाम क्या है?

ANS: Raising and Accelerating MSME Performance

Q: RAMP SCHEME कब चालू की?

ANS: 30 जून साल 2022

Q: RAMP योजना किसने चालू की?

ANS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी

Q: RAMP योजना किससे संबंधित है?

ANS: MSME

Other Links-

Leave a Comment